जानिए वास्तु के अनुसार कौन सी है वो 5 वस्तु जिससे घर में कभी नहीं आती गरीबी

जानिए वास्तु के अनुसार कौन सी है वो 5 वस्तु जिससे घर में कभी नहीं आती गरीबी

ज्योतिष शास्त्र में वास्तु दोष को भी अहम स्थान दिया गया हैं. जिस घर का वास्तु दोष खराब होता हैं वहां कई तरह की परेशानियाँ आने लगती हैं. इनमे वास्तु दोष की वजह से गरीबी का आना और पैसो का जल्दी खर्च होना बड़ी कॉमन समस्यां हैं. इस समस्यां को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में रखने पर आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वे चीज 

1. गणेश मूर्ति

गणेश जी को विध्नहर्ता भी कहा जाता हैं. घर में जब भी कोई नया कार्य शुरू किया जाता हैं तो सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि सर्वप्रथम गणेश वंदना करने से कोई भी काम बिगड़ता नहीं हैं और उसमे फायदा ही फायदा होता हैं. इसलिए हम सभी को घर में कम से कम एक गणेश मूर्ति अवश्य रखना चाहिए. इस मूर्ति को घर में विराजित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि गणेश जी ऐसी जगह पर रखे हो जहाँ से उनकी दृष्टि घर के मुख्य द्वार पर पढ़े. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी जल्दी आती हैं और कभी धन की कमी नहीं होती हैं.

2. बासुरी

घर में बासुरी रखना शुभ माना जाता हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बासुरी रखने से सभी तरह के वास्तु दोष दूर होते हैं. वहीँ दूसरी मान्यता ये हैं कि घर में चांदी की बासुरी रखने से धन की कभी कोई कमी नहीं होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि लक्ष्मी जी को चांदी की बासुरी प्रिय होती हैं इसलिए जिस घर में ये होती हैं वहां लक्ष्मी जल्दी आती हैं. यदि आप चाँदी की बड़ी बासुरी नहीं रख सकते तो छोटी सी बासुरी भी चलेगी.

3. शंख

हर घर के पूजा घर में एक शंख अवश्य होना चाहिए. ये शंख घर के वास्तु दोष को दूर करने का काम करता हैं. इतना ही नहीं इस शंख को सुबह और संध्या के समय बजाने से घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक बनता हैं. इस शंख की ध्वनि से घर की सारी नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं. घर के लिए शंख लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे कि शंख दक्षिणावर्ती ही हो. इसका कारण यह हैं कि दक्षिणावर्ती शंख लक्ष्मी माँ के प्रिय होते हैं. जिस घर में इस शंख को बजाया जाता हैं वहां लक्ष्मी दौड़े चली आती हैं. शंख को ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसे पूजा स्थल में लाल कपड़े में लपेट कर रखे और नियमित इसकी पूजा भी करे.

4. लक्ष्मी कुबेर प्रतिमा

वैसे तो हर घर में लक्ष्मी माँ की एक मूर्ति या प्रतिमा अवश्य होती हैं. लेकिन इसके अतिरिक्त आपके घर में एक तस्वीर ऐसी भी होना चाहिए जिसमे कुबेर देव और लक्ष्मी साथ विराजमान हैं. कुबेर महाराज उत्तर दिशा के स्वामी होते हैं इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए. कुबेर देव को आय का साधन भी माना जाता हैं. ये धन आगमन के नए द्वार खोलते हैं.

5. मछली

घर के अन्दर मछली रखने से भी कई तरह के वास्तु दोष दूर होते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि घर या ऑफिस में मछली रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती हैं और वहां कभी किसी को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता हैं. मछली को पानी के टैंक यानी एक्वेरियम में रखते समय इस बात का ध्यान रखे कि इसके अन्दर पूरी 9 मछलियाँ होनी चाहिए. साथ ही घर के किसी एक व्यक्ति को ही इन मछलियों को हमेशा खाना खिलाना चाहिए.