आज का राशिफल

आज का राशिफल

मेष राशि 

काम पूरा होने से खिल उठेगा चेहरा मेष राशि के जातकों के चेहरे इस सप्ताह किसी विशेष काम के पूरा हो जाने के कारण खिले रहेंगे। इस सप्ताह काम की भागदौड़ से राहत मिलेगी और आप आराम के लिए वक्त निकाल लेंगे। कारोबार अच्छा रहेगा, जिससे मन प्रसन्न् रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सेहत बेहतर रहेगी। आर्थिक रूप से सक्षम बनेंगे। जिन लोगों के पास अब तक आजीविका का कोई साधन नहीं है, उन्हें प्राप्त होगा। पे्रम संबंधों में पार्टनर के साथ पुरानी यादों को ताजा करेंगे। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको कोई बड़ा शुभ समाचार मिल सकता है। दांपत्य जीवन में आपसी समझबूझ से संबंधों को नई ऊंचाइयां प्रदान करने में कामयाब होंगे।

वृषभ राशि 

कार्य विस्तार का मौका मिलेगा वृषभ राशि वालों के लिए दिसंबर का दूसरा सप्ताह मानसिक रूप से परेशान करने वाला साबित हो सकता है। पिछले कुछ समय से चली आ रही कार्य-व्यवसाय की अनिश्चितता इस सप्ताह भी दूर होती नजर नहीं आ रही है। किसी परिजन या उच्चाधिकारी से सलाह मशविरा करें। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन भविष्य के लिए कोई ठोस योजना बनाकर उस पर काम शुरू करें। यदि पहले से कोई काम चल रहा है तो जरूरत है उस पर पूरा ध्यान देने की। सेहत सामान्य रहेगी, सर्दी से खुद का बचाव करें। पारिवारिक, सामाजिक जीवन में प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। मांगलिक प्रसंग, धार्मिक आयोजनों में जाने का अवसर आएगा। इस सप्ताह पैसों की बचत करने पर ध्यान लगाएं।

मिथुन राशि 

मन उत्साह से भरा रहेगा मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह उत्साह से भरा रहेगा। जो लोग नया बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं या नौकरी की तलाश में हैं, उनकी इच्छा इस सप्ताह पूरी हो जाएगी। इस राशि के उम्रदराज लोगों का सम्मान बढ़ेगा। कार्य-व्यवसाय में इस सप्ताह आपके द्वारा की गई कोशिशें सफल होंगी। आर्थिक उन्न्ति बनी रहेगी। कई साधनों से आय प्राप्त होगी। भूमि, भवन संबंधी कार्यों को प्राथमिकता से करें। जो लोग परिवार में या कार्य स्थल पर किसी न किसी प्रकार से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं, वे अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। अधिक तनाव लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वक्त यदि बुरा है तो जल्द ही अच्छा भी आ रहा है। किसी पुराने दोस्त के मिलने से मन प्रसन्न् रहेगा।

कर्क राशि 

कार्य क्षेत्र में लाभांवित होंगे कर्क राशि के जातक इस सप्ताह निजी व सरकारी क्षेत्रों की सेवाओं से लाभांवित रहेंगे। यदि आप सेवा क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं या इससे जुड़ा कोई कारोबार कर रहे हैं, तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। नौकरीपेशा को पदोन्न्ति की स्थिति बनेगी, जिससे मन प्रसन्न् रहेगा। पे्रम संबंधों के लिहाज से कर्क राशि के लिए यह सप्ताह ठीक नहीं कहा जा सकता। पार्टनर आपसे किसी बात पर नाराज हो सकता है। सेहत के लिए यह सप्ताह सामान्य है। बुखार, सर्दी-जुकाम से पीड़ित रहेंगे। रात्रि के समय घर से ना निकलें। पारिवारिक और सामाजिक जीवन में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पारिवार में मांगलिक कार्यों में आपकी पूछ-परख होगी। किसी सहयोगी के साथ बिजनेस प्रारंभ करें लाभ होगा।

सिंह राशि 

लाभ का समय आ गया है इस सप्ताह सिंह राशि जो लोग लेखन, साहित्य, फिल्म, सैन्य, सुरक्षा आदि क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं, उन्हें लाभ होगा। तरक्की के लिए आपने अब तक जो भी प्रयास किए हैं, उनके शुभ परिणाम मिलने का वक्त अब आ गया है। हालांकि माता-पिता की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। इसलिए उनसे मिलते-जुलते रहें, उनकी सेहत के हाल लेते रहिए। यदि आप सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो अपने प्रयास इस सप्ताह तेज कर दें, अवसर आपके लिए तैयार हैं। सप्ताह के अंत में किसी बड़े आर्थिक लाभ की स्थिति दिखाई दे रही है। विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इसके साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, वरना बीमार पड़ जाएंगे।

कन्या राशि 

जोखिम के कार्य करने से बचें कन्या राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह सलाह है कि आप कोई भी जोखिम भरा काम ना करें। खासकर आर्थिक मामलों सतर्क रहें। किसी भी प्रकार का निवेश या संपत्ति की खरीदी-बिक्री आपके लिए मुसीबत बन सकती है। कानून से जुड़े मामलों में भी दस्तावेजों को भी अच्छे से पढ़ने के बाद ही दस्तखत करें। इस सप्ताह आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है। बुखार के साथ-साथ हडि्डयों, जोड़ों में दर्द की शिकायत आएगी। माइग्रेन के रोगी इस सप्ताह सेहत का विशेष ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में पारिवारिक मांगलिक यात्रा के सिलसिले में यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। किसी प्रकार की परेशानी आए तो परिवार के बुजुर्गों की सलाह लें।

तुला राशि 

आपसी बात से रिश्तों का तनाव करें दूर तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी गृहस्थी की गाड़ी सही तरीके से चलाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत होगी। अब तक रिश्तों में जो तनाव बना हुआ है उसे दूर करने के लिए जरूरी है कि दोनों शांति से बैठकर मुद्दों पर चर्चा करें और उन्हें सुलझाने का प्रयास करें। रिश्तों के लिहाज से इस राशि वालों के लिए यह सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण है। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह ठीक है, कारोबारियों को बिजनेस में ठहराव सा महसूस हो सकता है। यदि अपने कार्य में तेजी लाना चाहते हैं, या विस्तार करना चाहते हैं तो प्रयास करें, सफलता मिलेगी। पे्रम संबंधों में इस दौरान साथी के साथ तालमेल गड़बड़ा सकता है, जिससे आप परेशान रहेंगे। इस सप्ताह धन का व्यय अधिक रहेगा।

वृश्चिक राशि 

खर्च की अधिकता रहेगी इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातकों को आय के साधन बढ़ाने की जरूरत महसूस होगी। खर्च की अधिकता की वजह से आय के स्रोत बढ़ाना होंगे। इसके लिए तमाम प्रयास भी करेंगे, लेकिन सफलता मिलने में संदेह है। परिवार और मित्रों के बीच किसी प्रकार का तनाव पैदा हो सकता है। आप अपनी बात मनवाने का प्रयास करेंगे, इसी चक्कर में विवाद पैदा होगा। सेहत को लेकर विशेष सतर्क रहें। मानसिक और हृदय संबंधी रोग आने की आशंका है। इसलिए किसी भी मामलें में ओवर रिएक्शन से बचें। व्यापारियों को इस सप्ताह अपने कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत होगी। काम पर पूरा ध्यान देने से ही यह स्थिति आएगी। नौकरीपेशा को तरक्की मिलेगी।

धनु राशि 

फोकस रहते हुए पढ़ाई करें धनु राशि के जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे पूरी तरह आत्मकेंद्रित होकर पढ़ाई करें, सफलता सुनिश्चित है। सामान्य शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े विद्यार्थियों को भी अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। नि:संतान दंपतियों की गोद इस सप्ताह भर सकती है। पे्रम संबंधों में साथी की बातों को ध्यान से सुनें, उन्हें लगना चाहिए कि आप उन पर ध्यान देते हैं, वरना संबंधों में खटास आ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह अधिकारियों से विवादित स्थितियां बनेंगी। इस सप्ताह खर्च की अधिकता रहेगी। धन की बचत करने की आदत बनाना होगी। शत्रु पक्ष सक्रिय है, आपको हानि पहुंचाने का प्रयास हो सकता है, सावधान रहें। वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा।

मकर राशि 

सफलतादायक है सप्ताह मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अनेक प्रकार से सफलतादायक साबित होगा। युवा वर्ग जो किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उन्हें सफलता मिलेगी। जो लोग पहले से नौकरी की तलाश में हैं वे अपने प्रयास जारी रखें, इस सप्ताह कोई सुखद समाचार मिल सकता है। नए स्टार्टअप शुरू करने के लिए वक्त अच्छा है। बिजनेस से जुड़े लोगों को कुछ दिनों से काम में शिथिलता महसूस हो रही थी, उन्हें इस सप्ताह तेजी आती नजर आएगी। भौतिक सुख सुविधाएं बढ़ेंगी। परिवार, समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। निजी संबंधों में कोई विवाद है तो उसे सुलझाने का प्रयास करें। परिवार के बुजुर्गों की सलाह लेते रहें, लाभ होगा। निवेश के लिए वक्त ठीक है।

कुंभ राशि 

पारिवारिक संबंधों में परेशानी बढ़ेगी कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह अनेक कार्यों में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। आपकी यश-कीर्ति में वृद्धि होने वाली है। अब तक आपने जो प्रयास किए हैं अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए, उनका शुभ परिणाम मिलने का समय आ गया है। हालांकि इस सप्ताह आपके पारिवारिक संबंधों में कुछ मामलों में आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपकी बात को महत्व कम मिलेगा। निजी संबंधों में कुछ मात्रा में तनाव आएगा लेकिन जल्द ही दूर हो जाएगा। यदि आप जॉब में बदलाव करना चाहते हैं तो अवश्य करें, लाभदायक रहेगा। नया कार्य प्रारंभ कर सकते हैं। किसी बड़े प्रोजेक्ट की कार्ययोजना बनाना प्रारंभ करें। आर्थिक रूप से सक्षम बनने के लिए अभी और मेहनत लगेगी।

मीन राशि 

स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह भूमि, भवन संबंधी कार्यों में विशेष सफलता मिलने के योग हैं। कृषि कार्य से जुड़े लोगों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति में जबर्दस्त तरीके से मजबूती आएगी। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को कार्य में तरक्की तो मिलेगी लेकिन स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं, जो लाभदायक साबित होंगे। सेहत के लिए समय ठीक नहीं है, स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है। निजी संबंधों के लिए वक्त अनुकूल है। पुराने विवादों से मुक्ति मिलेगी। परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में अपने पार्टनर को अपनी ओर आकर्षित कर रखने में कामयाब होंगे। संतान के साथ अच्छा तालमेल बनेगा।