दिल वालों की दिल्ली में मौजूद हैं ये 7 मंजिला अद्भुत मंदिर, जानिए क्यों है ये मशहूर

दिल वालों की दिल्ली में मौजूद हैं ये 7 मंजिला अद्भुत मंदिर, जानिए क्यों है ये मशहूर

राजधानी दिल्ली जिसको दिल वालों की दिल्ली के नाम से भी जाना जाता हैं, दिल्ली जहाँ पर पूरे भारत से लोग आते हैं. यहां पर छोटे से लेकर बड़े मंदिरों की भरमार हैं और यहां के मंदिरों में भक्तों का दिन रात आवागमन लगा रहता हैं. 

ऐसा ही एक मंदिर है जिसको श्री सनातन धर्म मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मंदिर सात मंजिला है और इसके प्रत्येक तल यानी फ्लोर पर अलग अलग देवी - देवताओं के दरबार बने हुए हैं. इसके ग्राउंड फ्लोर पर माँ दुर्गा का दरबार है, इसमें मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा लगी हुई है. प्रथम तल पर भगवान शिव विराजे हुए है और दूसरे फ्लोर पर भगवान राम और सीता का दरबार लगा हुआ है. वहीं तीसरे फ्लोर पर भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी विराजी हुई है. चौथे फ्लोर पर स्वयं वीर बजरंगी का दरबार लगा हुआ हैं. पंचम फ्लोर पर राधा- कृष्ण का दरबार हैं तो वही छठे फ्लोर पर शनि महाराज का दरबार है और अंतिम फ्लोर पर भगवान सूर्य की प्रतिमा लगी है. ऐसा इसलिए है ताकि भगवान सूर्य मंदिर को रोशन रख सके. 

मंदिर तक पहुँचने के लिए तिलक नगर मेट्रों स्टेशन पर उतरना पड़ता है।  मंदिर के बगल में ही यहां फल बाजार भी लगता हैं.  मंदिर का ग्राउंड फ्लोर पाँच अलग-अलग परिसर मे बॅंटा हुआ है, मां दुर्गा का एक बड़ा हॉल, धर्मशाला, नवग्रर ह धाम, शिव मंदिर और अस्पताल। मुख्य हॉल का सबसे अधिक आकर्षण वाला तत्व इसके प्रार्थना हॉल के शीर्ष पर श्री राधा-कृष्ण और श्री सिया-राम के साथ सूर्य देव की मूर्ति है।

मंदिर की आधारशिला महामंडलेश्वर स्वामी श्री गुरुचंद्रदास ने रखी थी। धार्मिक पहलू के अलावा, सात मंजिला मंदिर सभा एक धर्मार्थ अस्पताल भी चलाती है जो जरूरतमंद और गरीबों को सहायता प्रदान करती है। मंदिर हर शनिवार को एक छोटे से मेले का भी आयोजित करता है और गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को भोजन खिलाने का काम करता है।