customize_post_detail_page

https://www.prabhubhakti.com/savan-ke-upay
सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आजमाएं ये दमदार उपाय

सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आजमाएं ये दमदार उपाय

Shravan 2019: सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आजमाएं ये दमदार उपाय, जीवन की सभी परेशानियां होंगी दूर
   
Shravan 2019: भगवान शिव (Lord Shiva) की भक्ति और आराधना का सबसे पवित्र सावन महीने (Shravan Month) की शुरुआत 17 जुलाई 2019 से हो रही है, जबकि सावन महीने का पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा. सावन यानी श्रावण मास को भगवान शिव की आराधना के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. 


इस दौरान देश भर के शिव मंदिरों (Shiva Temples) में भक्त शिवलिंग (Shivling) पर अभिषेक करते हैं और विशेष पूजा-अर्चना की जाती है.
 ऐसा कहा जाता है कि इस महीने जो भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं उन पर भोलेबाबा प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से भक्तों के जीवन की तमाम परेशानियां दूर होने लगती हैं.

कहा जाता है कि भगवान शिव भक्तों की थोड़ी सी आराधना से ही खुश हो जाते हैं और उन पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 
अगर आपके जीवन में धन, नौकरी, विवाह और आरोग्य जैसी कोई समस्या आ रही है तो सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आपको कुछ दमदार उपाय (Effective Remedies) करने चाहिए.

1- आर्थिक लाभ के लिए-

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो सावन महीने के सोमवार को किसी भी तालाब या नदी में मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं.
 इस उपाय से भगवान शिव की कृपा से धन लाभ होने की संभावना तेज हो जाती है. 

2- सुख-समृद्धि के लिए-

जीवन में आ रही परेशानियों से निजात पाने और जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए सावन के महीने में रोजाना बैल (नंदी) को हरा चारा खिलाना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि बढ़ेगी और मन प्रसन्न रहेगा.

3- अन्न-धन के लिए-

कहा जाता है कि जो व्यक्ति सावन के महीने में रोजाना गरीबों को भोजन कराता है, उसके घर में कभी अन्न-धन की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

4- मनोकामना पूर्ति के लिए-

अगर आपके मन में कोई मनोकामना है तो उसकी पूर्ति के लिए सावन के महीने में रोजाना 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से 'ओम् नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. इससे भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

5- जल्दी विवाह के लिए-

अगर किसी की शादी में किसी प्रकार की कोई अड़चन आ रही हो तो सावन सोमवार को पवित्र शिवलिंग पर केसर युक्त दूध चढ़ाना चाहिए
. इस उपाय को करने से अविवाहितों की शादी में आनेवाली अड़चनें दूर होने लगती हैं. 

6- अच्छे स्वास्थ्य के लिए-

अगर आप किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो सावन महीने में दूध में काले तिल मिलाकर चांदी के लोटे से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. शिव जी की कृपा से बीमारियों से मुक्ति मिलेगी.

गौरतलब है कि सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं और विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसे में अगर आप अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पाकर और भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को आजमा सकते हैं.