किचन वास्तु के 10 अचूक उपाय जो आपके घर में ले आएंगे खुशहाली

किचन वास्तु के 10 अचूक उपाय जो आपके घर में ले आएंगे खुशहाली

हिन्दू धर्म के अनुसार अग्नि यानी आग हमारे स्वास्थ्य , सफलता और सपन्नता पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता हैं. ऐसा माना जाता हगाई कि अग्नि तत्व को ठीक से संचारित होने के लिए रसोई घर का दक्षिण पूर्व दिशा में होने शास्त्रों के अनुसार माना जाता हैं. 

यदि किसी कारण से ऐसा नहीं हो पता है तो रसोई घर में पूर्व दिशा में भी बनाया जा सकता हैं. रसोईघर कभी भी गलती से या भूल से उत्तर- पूर्व में नहीं बनाना चाहिए क्योकि इससे तनाव बढ़ जाता हैं और साथ में खान-पान पान का खर्चा भी कई गुणा बढ़ जाता है और फिजूलखर्ची बढ़ जाती हैं. 
रसोई घर कभी भी दक्षिण पश्चिम में भी अच्छा नहीं माना जाता हैं. इससे इससे गृह कलह, परेशानी और दुर्घटना का भय बना रहता है। इसी प्रकार वायव्य (उत्तर-पश्चिम) कोण में स्‍थित रसोईघर भी न सिर्फ खर्च बढ़ाने वाला माना जाता है, बल्कि अग्नि दुर्घटना भी दे सकता है।

1. घर का खाना हमेशा उत्तर- पश्चिम दिशा में बनना चाहिए इसको शुभ माना जाता हैं और इससे आपके बिगड़े काम भी बन सकते है. 

2. रसोई घर में आप जिस स्लैब में चूल्हा रखते हैं वो पूरब दिशा में हो शुभ माना जाता हैं. पानी की टोंटियां, वॉश बेसिन, पीने का पानी आदि भी रसोईघर के ईशान कोण में हो तो अच्‍छा होता है। इसके अलावा फर्श का ढलान उत्तर-पूर्व की ओर होना चाहिए और यदि फ्रिज रसोईघर में रखना हो तो उसे पश्चिम की दीवार के साथ रखना ठीक होता है। बिजली के उपकरण जैसे- मिक्सी, टोस्टर, ओवन आदि आग्नेय कोण या दक्षिण में रखने की सलाह दी जाती है।

3. रसोई का सामान रखने के लिए स्लैब, आलमारी आदि दक्षिण या पश्चिम में बनाना ठीक रहता है।

4.रसोईघर में  दालें, अनाज और मसालों के भंडारण की व्यवस्था वायव्य कोण में करना चाहिए।

5 रसोईघर में बड़ी होने का काफी शुभ माना जाता हैं.इन सब के अलावा रसोईघर में अगर सूर्य की रोशनी और साफ हवा आने की जगह होनी चाहिए। यदि किसी कारणवश प्राकृ‍तिक रोशनी का अभाव हो तो कृत्रिम प्रकाश की व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है।
6. ऐसा माना जाता है कि रसोई में काम करते समय घर की महिला की पीठ हमेशा रसोई के दरवाज़े की तरफ नहीं होना चाहिए, इसको शुभ माना जाता हैं. 

7. रसोई घर के चूल्हे और गैस को हमेशा साफ रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर चूल्हा गन्दा रहता है तो आपकी समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यहां तक कि आपके परिवार के स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है।

8. किसी भी कीमत पर टॉयलेट के ऊपर या नीचे तथा सीढ़ियों आदि के नीचे नहीं बनाना चाहिए। ऐसे रसोईघर स्वास्थ्य पर तो बुरा असर डालते ही हैं, साथ ही धन और भाग्य को भी दुष्प्रभावित करते हैं।

9रसोईघर  में पानी और अग्नि को एकसाथ रखना विरोधाभासी स्थितियों को जन्म देता है। इस स्थिति में घर की स्त्री, जिसे रसोई में रहना ही होता है, का मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है और घर में दैनिक कलह की स्‍थिति बन सकती है।

10. फ्रिज की ठंडक का गैस चूल्हे से सामना या कपड़े धोने की मशीन का चूल्हे से एक सीध में होना या पानी की टंकी का गैस चूल्हे के सामने होना भी ऐसी ही स्‍थिति पैदा कर सकता है।