मां सरस्वती को करना है खुश तो  अपनाएं ये उपाय

मां सरस्वती को करना है खुश तो अपनाएं ये उपाय

हिन्दू धर्म में मां सरस्वती को विद्या की देवी माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता है कि छात्रों और हर पढ़ने वाले व्यक्ति को उनकी श्रद्धा भाव से पूजा करने से उनकी सारी मनोकामना पूरी होती है. ऐसा कहा जाता है कि मां सरस्वती का आशीर्वाद जिस के ऊपर होता है वो व्यक्ति जीवन में बहुत भाग्यशाली होती है. ऐसे व्यक्ति के पास उसका ज्ञान ही उसका बल और धन होता है. आज हम आपको मां सरस्वती के कुछ उपाय बताने जा रहे है जिससे करने से आपको फायदा होगा। 

सरस्वती मां को खुश करने के उपाय 

जीभ पर लिख दे इस शब्द को 
बसंत पंचमी के दिन चांदी या अनार के कलम से उसकी जीभ पर ॐ लिख दे. लेकिन इसको लिखने से पहले कलम को शहद से डुबो ले और फिर उसे जीभ पर चलाएं। ऐसा करने से बच्चे का बौद्धिक विकास होगा और वह बुद्धिमान बनेगा। 

चांदी के चम्मच से खीर खिलाएं
दूध पीते बच्चे को वसंत पंचमी के दिन नए कपड़े पहनाएं और उसे लाल आसन पर बिठा कर सरस्वती पूजा करें और प्रसाद में चढ़ी खीर को चांदी के चम्मच से उसे खिलाएं। ऐसा करने से उसपर मां सरस्वती का विशेष अशीर्वाद हरता है। 

अन्न प्राशन कराएं
इस दिन बच्चे को अन्न प्राशन करना बेहद शुभ होता है। वसंत पंचमी के दिन अन्न प्रशासन से शिशु को कुशाग्र बुद्धि मिलती है। ऐसा करने से बच्चें अपने हर कार्य में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और परिवार का नाम रौशन करेंगे। 

चाक पूजन कराएं
इस दिन शिशु के हाथ से चाक और काले रंग की पट्टी की पूजा करानी चाहिए। ऐसा करने के लिए माता या पिता शिशु को गोद में लें और उसके हाथों से मां सरस्वती की पूजा करने के बाद चाक पूजा कराएं। इससे बच्चे का पढ़ाई में मन लगेगा और वह विद्या अर्जन के लिए हमेशा प्रयासरत रहेगा। 

ब्राह्मण को दान दिलवाएं
वसंत पंचमी के दिन शिशु के हाथ से ब्राह्मण को वेदशास्त्र का दान कराना भी बहुत शुभकारी माना गया है। ऐसा करने वाले शिशु पर ज्ञान और वाणी पर सरस्वती का वास होता है। शिशु से ब्राह्मण का चरण स्पर्श कराने के बाद दान करें। साथ ही उसे गोद में लेकर श्री सरस्वत्यै स्वाहा का जाप करते हुए मां सरस्वती की पूजा करें।