जाने कौन से है अचूक उपाय जिससे खुश होते है वीर हनुमान

जाने कौन से है अचूक उपाय जिससे खुश होते है वीर हनुमान

मंगलवार को वीर हनुमान का दिन होता हैं, ऐसा माना जाता हैं की इस दिन  पॉकजजा करनेड से वीर हनुमान खुश हो जाते हैं.  कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आये है जिनको करने से वीर हनुमान खुश हो जाते हैं. आइये जानते है क्या वो उपाय 

1.श्रीराम नाम का जप करना और चमेली के तेल का दीपक लगाने से भी प्रभु हनुमान प्रसन्न होते हैं।

2.मंगलवार की शाम को श्री हनुमान मंदिर में जाकर एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएंं। वहीं बैठकर “श्री हनुमान चालीसा” का पाठ करते है तो उस जातक के उपर श्री हनुमान जी की विशेष कृपा होती है यह श्री हनुमान जी की कृपा पाने का एक अचूक उपाय है।

3.“श्री राम” नाम लेने से व् श्री राम के मंत्रों का जप अधिक से अधिक करने वाले भक्त पर श्री हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं और उस भक्त पर सदैव कृपा बनाए रखते हैं। 

4.यदि आप बहुत कोशिश के बाद भी अपना घर या मकान नही बना पा रहे हो तो या किसी सम्पति के सम्बन्धित कोई कार्य नही हो रहा है तो मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का तिकोना पताका पर श्री राम लिखकर चढ़ाये !

5.मंगलवार और शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठें। इसके बाद नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें। ध्यान रखें पत्ते पूरे होने चाहिए, कहीं से टूटे या खंडित नहीं होने चाहिए। 11 पत्तों पर स्वच्छ जल में कुमकुम या अष्टगंध या चंदन मिलाकर इससे श्रीराम का नाम लिखें। नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। जब सभी पत्तों पर श्रीराम नाम लिख लें, उसके बाद राम नाम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला बनाएं। इस माला को किसी भी हनुमानजी के मंदिर जाकर वहां बजरंग बली को अर्पित करें ।

6.हर शनिवार को श्री हनुमान जी के मंदिर में जाकर 1 नारियल पर स्वस्तिक बनाएं और श्री हनुमान जी को अर्पित करें. और श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से श्री हनुमान जी खुश होते है !

7.हर मंगलवार या शनिवार के दिन बजरंग बली को बना हुआ बनारसी पान चढ़ाना चाहिए। बनारसी पत्ते का बना हुआ पान चढ़ाने से भी हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है।जो भक्त रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करते हैं या इनके दोहे प्रतिदिन पढ़ते हैं, उन्हें हनुमानजी का विशेष स्नेह प्राप्त होता है। मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है ।

8.श्री हनुमान जी को मिठाई भी अर्पित करनी चाहिए। एसा करने से भी श्री हनुमान जी विशेष रूप से खुश होते है !

9.श्री हनुमान चालीसा का पाठ सबसे सरल उपाय है.